header-logo-1

Sunday - CLOSED

header-logo-2

foxxdentalindia@gmail.com

मसूड़ों के रंग में आए बदलाव, तो हो जाएं सावधान!

म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस रोग क्या है – जानिए इसके लक्षण और उपचार के तरीके ?

म्यूकोर्मिकोसिस, जिसे आमतौर पर ब्लैक फंगस रोग के रूप में जाना जाता है, एक गंभीर लेकिन दुर्लभ फंगल संक्रमण है, जो म्यूकोर्मिसेट्स नामक फफूंद के समूह के कारण होता है। हालाँकि ये कवक पर्यावरण में व्यापक रूप से फैले हुए है, लेकिन आम तौर पर ये स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों को प्रभावित नहीं करते है। हालाँकि, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली या अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोग इस संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते है, तो आइये जानते है इस रोग के लक्षण, कारण और उपचार के क्या तरीके है ;

म्यूकोर्मिकोसिस रोग के लक्षण क्या है ?

म्यूकोर्मिकोसिस के लक्षण शरीर के प्रभावित क्षेत्र के आधार पर अलग-अलग होते है। यह आमतौर पर साइनस, मस्तिष्क, फेफड़े और त्वचा को प्रभावित करता है। साइनस में, लक्षणों में नाक बंद होना, नाक से पानी निकलना, चेहरे के क्षेत्र में सूजन या दर्द और बुखार शामिल हो सकते है। जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ता है, यह आंखों तक फैल सकता है और धुंधली या दोहरी दृष्टि का कारण बन सकता है। यदि यह फेफड़ों को प्रभावित करता है, तो लक्षणों में बुखार, खांसी, सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ शामिल हो सकते है। त्वचा के लक्षणों में काले क्षेत्र, छाले या अल्सर का दिखना शामिल है।

म्यूकोर्मिकोसिस रोग को कैसे जानें ?

म्यूकोर्मिकोसिस की जाँच को करवाना महत्वपूर्ण है। यदि इनमें से कोई भी लक्षण प्रकट होता है, विशेष रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेना आवश्यक है। निदान में अक्सर फंगस की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए बायोप्सी के साथ-साथ सीटी स्कैन या एमआरआई जैसे इमेजिंग परीक्षणों का संयोजन शामिल होता है।

म्यूकोर्मिकोसिस के उपचार के तरीके क्या है ?

• म्यूकोर्मिकोसिस के उपचार में आमतौर पर बहुआयामी दृष्टिकोण शामिल होता है। ऐंटिफंगल दवाएं, जैसे एम्फोटेरिसिन बी, पॉसकोनाज़ोल, या इसवुकोनाज़ोल, उपचार की प्राथमिक पंक्ति है। ये दवाएं फंगल संक्रमण को लक्षित करके और इसके प्रसार को रोककर काम करती है। गंभीर मामलों में या जब संक्रमण पर ऐंटिफंगल दवाओं का असर नहीं होता है, तो संक्रमित ऊतक को हटाने के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है। उदाहरण के लिए, साइनस या फेफड़ों के संक्रमण में, सर्जरी फंगस के प्रसार को कम करने में मदद करती है।
    • इसके अलावा, अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। मधुमेह, कमजोर प्रतिरक्षा वाले व्यक्तियों या जो हाल ही में सीओवीआईडी ​​-19 से ठीक हुए है, उन्हें अपने रक्त शर्करा के स्तर पर सख्त नियंत्रण बनाए रखने, स्वस्थ आहार का पालन करने और जटिलताओं को रोकने के लिए निर्धारित दवाएं लेने की आवश्यकता है।

म्यूकोर्मिकोसिस से कैसे करें खुद का बचाव ?

• म्यूकोर्मिकोसिस से बचने में निवारक उपाय भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। अच्छी स्वच्छता बनाए रखना, विशेष रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों के लिए आवश्यक है। इसमें नियमित रूप से हाथ धोना, मिट्टी या धूल के सीधे संपर्क में आने वाली गतिविधियों से बचना और संभावित रूप से दूषित सामग्री को संभालते समय मास्क और दस्ताने का उपयोग करना शामिल है। फंगल संक्रमण को रोकने के लिए चिकित्सा उपकरणों और उपकरणों को स्टरलाइज़ करना भी महत्वपूर्ण है।
    • जैसे की यह बीमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है, इसलिए व्यक्तियों को म्यूकोर्मिकोसिस जैसे अवसरवादी संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है। ठीक होने के बाद किसी भी असामान्य लक्षण पर कड़ी नजर रखना शीघ्र पता लगाने और शीघ्र उपचार के लिए महत्वपूर्ण है।

म्यूकोर्मिकोसिस के कारण क्या है ?

स्टेरॉयड :

आवश्यकता न होने पर स्टेरॉयड का अत्यधिक उपयोग या बहुत अधिक मात्रा में उपयोग किया जाना।

अनियंत्रित मधुमेह :

बस मधुमेह एक छोटा जोखिम कारक है, लेकिन उच्च रक्त शर्करा और अनियंत्रित मधुमेह एक उच्च जोखिम कारक है।

जो लोग मधुमेह के रोगी है और स्टेरॉयड थेरेपी ले रहे है, उन्हें शर्करा के स्तर की सख्ती से निगरानी करनी चाहिए क्योंकि स्टेरॉयड भी रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते है।

एंटीबायोटिक दवाओं का ज्यादा उपयोग :

एंटीबायोटिक दवाओं के अनावश्यक उपयोग से बचना चाहिए, क्योंकि एक बार जब बैक्टीरिया मर जाते है, तो फंगल कण आ जाते है।

यदि दांतों में गंभीर समस्या होने पर आप एंटीबायोटिक का उपयोग अधिक करते है, तो इसके लिए आपको एंटीबायोटिक खाना कम करना होगा और दांतों की समस्या के लिए आपको लुधियाना में दंत प्रत्यारोपण का चयन करना चाहिए।

खराब मौखिक दंत स्वच्छता :

खराब दंत स्वच्छता भी म्यूकोर्मिकोसिस रोग के बढ़ने में प्रमुख भूमिका निभाते है। अगर मुँह के अस्वास्थ्य होने की वजह से ये समस्या उत्पन्न हो गई है, तो इससे बचाव के लिए आपको लुधियाना में सबसे बेस्ट डेंटिस्ट का चयन करना चाहिए।

ऑक्सीजन थेरेपी का अस्वास्थ्यकर उपयोग :

ऑक्सीजन सांद्रक, ट्यूब या मास्क का उपयोग जो साफ नहीं है या ऑक्सीजन को नम करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी या इस्तेमाल किया जाने वाला बर्तन साफ ​​नहीं है और इसमें फंगल कण पनप सकते है।

सुझाव :

यदि आप म्यूकोर्मिकोसिस की समस्या का सामना दांतों में समस्या की वजह से कर रहें है, तो इसके लिए आपको फॉक्स डेंटल क्लिनिक का चयन करना चाहिए।

संक्षेप में :

समय पर निदान और उपचार के लिए लक्षणों को पहचानना और तत्काल चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। एंटिफंगल दवाएं और, गंभीर मामलों में, सर्जिकल हस्तक्षेप उपचार के प्राथमिक तरीके है। इस दुर्लभ लेकिन संभावित खतरनाक संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए अच्छी स्वच्छता और अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों के प्रबंधन सहित निवारक उपाय आवश्यक है।