header-logo-1

9AM - 2PM • 5PM - 8PM

Sunday - CLOSED

header-logo-2

+91 88724 44200

foxxdentalindia@gmail.com






    क्या स्केलिंग आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुँचाती है – जानिए क्या है सच ?

    आपके दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है। दांतों की नियमित जांच और सफाई, जैसे स्केलिंग, मौखिक देखभाल के महत्वपूर्ण घटक है। हालाँकि, स्केलिंग के संभावित रूप से आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाने के बारे में कुछ चिंताएं और गलत सूचनाएं प्रसारित हो रही हैं। आइए इस विषय पर गहराई से गौर करें और सच्चाई को प्रस्तुत करें ;

    दांतों की स्केलिंग क्या है ?

    • स्केलिंग, एक सामान्य दंत प्रक्रिया है, जिसमें दांतों की सतह और मसूड़ों के नीचे से प्लाक और टार्टर को हटाना शामिल है। यह प्रक्रिया इन जमाओं को धीरे से खुरचने के लिए स्केलर्स और अल्ट्रासोनिक उपकरणों जैसे विशेष उपकरणों का उपयोग करती है। 
    • वहीं स्केलिंग का प्राथमिक उद्देश्य समय के साथ दांतों पर जमा होने वाले बैक्टीरिया और मलबे को हटाकर मसूड़े की बीमारी, जैसे मसूड़े की सूजन और पेरियोडोंटाइटिस को रोकना और इलाज करना है।

    क्या स्केलिंग दांतों के इनेमल को नुकसान पहुँचाती है ?

    • एक आम ग़लतफ़हमी यह है कि स्केलिंग दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकती है। वास्तव में, जब लुधियाना में दंत प्रत्यारोपण या डेंटल हाइजीनिस्ट द्वारा किया जाता है, तो स्केलिंग एक सुरक्षित प्रक्रिया है जो आपके इनेमल को नुकसान नहीं पहुंचाती है। इन पेशेवरों को आपके दांतों को नुकसान पहुंचाए बिना स्केलिंग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
    • इसके अलावा, मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्केलिंग आवश्यक है क्योंकि यह प्लाक और टार्टर के निर्माण को रोकता है, जिसका अगर इलाज न किया जाए तो कैविटी और मसूड़ों की बीमारी हो सकती है। इन जमाओं को नियमित रूप से हटाने से, आप इनेमल क्षरण और अन्य दंत समस्याओं के जोखिम को कम करते है।
    • दंत चिकित्सक स्केलिंग के दौरान आपके इनेमल की सुरक्षा के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई तकनीकों और उपकरणों का उपयोग करते है। उन्हें उपकरणों के दबाव और कोण को नियंत्रित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि केवल कठोर पट्टिका और टार्टर को हटाया जाता है। आपके दांतों की कठोर और सुरक्षात्मक बाहरी परत, इनेमल, इस प्रक्रिया से प्रभावित नहीं होती है।
    • स्केलिंग में किसी भी अपघर्षक पदार्थ का उपयोग नहीं किया जाता है जो संभावित रूप से आपके इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बजाय, यह आपके दांतों को नुकसान पहुंचाए बिना जमा को सुरक्षित रूप से हटाने के लिए दंत चिकित्सक के कौशल और सटीकता पर इसकी सफलता दर निर्भर करती है।
    • सच तो यह है कि अनुपचारित मसूड़ों की बीमारी से होने वाली इनेमल क्षति को रोककर स्केलिंग से आपके इनेमल को लाभ होने की अधिक संभावना है। मसूड़ों की बीमारी से मसूड़ों की सड़न हो सकती है, जो आपके दांतों की संवेदनशील जड़ सतहों को उजागर कर देती है। ये उजागर सतहें इनेमल क्षरण के प्रति अधिक संवेदनशील होती है, जिससे स्केलिंग और अन्य दंत उपचारों के माध्यम से मसूड़ों की बीमारी का तुरंत समाधान करना महत्वपूर्ण हो जाता है।
    • इस गलत धारणा के विपरीत कि स्केलिंग आपके इनेमल को नुकसान पहुंचाती है, यह समझना महत्वपूर्ण है कि अपनी मौखिक स्वच्छता की उपेक्षा करने से इनेमल को अधिक गंभीर क्षति हो सकती है। यदि प्लाक और टार्टर के निर्माण पर ध्यान नहीं दिया गया, तो हानिकारक बैक्टीरिया द्वारा एसिड का निर्माण हो सकता है, जो धीरे-धीरे आपके इनेमल को खा सकता है।
    • इसके अलावा, स्केलिंग सभी के लिए एक ही आकार में फिट होने वाली प्रक्रिया नहीं है। दंत चिकित्सक आपकी व्यक्तिगत मौखिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं का मूल्यांकन करते है और आपकी विशिष्ट स्थिति के अनुसार उपचार तैयार करते है। यह वैयक्तिकृत दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि स्केलिंग प्रक्रिया आपकी विशिष्ट परिस्थितियों के लिए सुरक्षित और प्रभावी है।

    दांतों के इलाज के लिए बेस्ट क्लिनिक !

    दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंच जाएगा इस भ्रम में अगर आप है तो कृपया इसको बाहर निकाले, और दांतो से जुडी किसी भी तरह की समस्या से अगर आप खुद का बचाव करना चाहते है तो इसके लिए आपको फॉक्स डेंटल क्लिनिक , लुधियाना में सबसे बेस्ट डेंटिस्ट का चयन करना चाहिए। वहीं दांतों से जुडी किसी भी तरह की जानकारी आप लेना चाहते है तो इसके लिए आपको अनुभवी दांतों के डॉक्टर के संपर्क में आना चाहिए।

    सुझाव :

    • संक्षेप में, स्केलिंग, जब योग्य दंत पेशेवरों द्वारा की जाती है, तो आपके दांतों के इनेमल को नुकसान नहीं पहुंचाती है। वास्तव में, यह मसूड़ों की बीमारी और उसके बाद दांतों के इनेमल के क्षरण को रोककर आपके इनेमल की रक्षा करने में मदद करता है। नियमित दंत जांच और सफाई सहित अच्छी मौखिक स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखना, आपके दंत स्वास्थ्य को संरक्षित करने और आने वाले वर्षों के लिए एक उज्ज्वल और स्वस्थ मुस्कान सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है।  
    • स्केलिंग आपके मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और यह आपके इनेमल को संरक्षित करने और अधिक गंभीर दंत समस्याओं को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने दंत चिकित्सा देखभाल प्रदाता पर भरोसा करें, और आप निश्चिंत हो सकते है कि स्केलिंग आपके दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी प्रक्रिया है।

    अंत में :

    स्केलिंग एक लाभकारी प्रक्रिया है जो न केवल आपके दांतों के इनेमल की रक्षा करती है बल्कि आपके संपूर्ण मौखिक स्वास्थ्य में भी योगदान देती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी मुस्कान स्वस्थ और जीवंत बनी रहे, अपने दांतों की जांच और सफाई कराते रहना याद रखें। और दांतों से जुडी अफवाओं से जितना हो सकें दूर रहें और हो सकें तो लोगों की बातों में आने से अच्छा है की आप इससे जुडी जानकारी अनुभवी दांतों के डॉक्टर से जरूर लें।

    Related Posts

    Best Dental clinic in Ludhiana

    Best and Affordable clinic in ludhiana

    Dental care which basically means maintaining healthy care of your teeths. Good teeths represent a pleasing smile and bring confidence in you. Considering how hard

    Dental Clinic in Ludhiana

    A Teen’s Guide to Conquering Tooth Cavities

    Tooth cavities are like stealthy invaders, but fear not! Our trusted dental clinic is the superhero headquarters for healthy smiles. These tiny troublemakers thrive on